CSK vs RCB: IPL 2024 को खास बनाएंगे 5 कारण, ऋतुराज-पंत के अलावा इन होगी नजर

खेल

IPL 2024 CSK vs RCB: आईपीएल 2024 का शुक्रवार से आगाज हो रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन में नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी. ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कमान संभालेंगे. महेंद्र सिंह धोनी ने खुद ही यह जिम्मेदारी ऋतुराज को सौंप दी है. यह सीजन काफी खास होने वाला है. इसके पीछे कई कारण हैं. सीएसके के साथ और भी टीमों ने कप्तान बदले हैं. दिल्ली कैपिटल्स में ऋषभ पंत की वापसी हुई है. वहीं आईपीएल के लिए एक नया मैदान पर भी तैयार हो गया है.

ऋषभ पंत की वापसी -

ऋषभ लंबे वक्त के बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में आखिरी मुकाबला 2022 में खेला था. इसके बाद वे कार एक्सीडेंट की वजह से मैदान से दूर रहे. पंत ने आईपीएल में 98 मैच खेले हैं. उन्होंने इस दौरान 2838 रन बनाए हैं. पंत इस टूर्नामेंट में 1 शतक और 15 अर्धशतक लगा चुके हैं.

इस बार लंबा होगा आईपीएल सीजन - 

इस बार आईपीएल सीजन सबसे लंबा होगा. देश में लोकसभा चुनाव की वजह से पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं किया गया. सीजन के शुरुआती 21 मैचों का ही शेड्यूल जारी किया गया था. इस बार सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है और इसका फाइनल संभवत: 26 मई को खेला जाएगा.

सीएसके के साथ इन टीमों ने बदले कप्तान -

सीएसके की कप्तानी बदल गई है. अब ऋतुराज गायकवाड़ टीम की कमान संभालेंगे. इस बार ऋतुराज पर सबकी निगाहें होंगी. गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस में भी बड़ा बदलाव हुआ है. मुंबई ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया है. उनकी जगह हार्दिक को जिम्मेदारी मिली है. वहीं गुजरात की कप्तानी शुभमन करेंगे. पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद की जिम्मेदारी मिली है.

IPL 2024 के लिए बना नया स्टेडियम -

पंजाब और दिल्ली के बीच 23 मार्च को मैच खेला जाएगा. यह मुकाबला चंडीगढ़ मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला जाएगा. इसका नाम महाराजा यादविंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है. यह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का स्टेडियम है, जो कि हाल ही में तैयार हुआ है. यह करीब 38.20 एकड़ में बनाया गया है. यहां करीब 36000 हजार लोग एक साथ मैच देख सकते हैं.

आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी -

इस बार आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी मैदान पर दिखाई देगा. मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा है. स्टार्क का ओवर ऑल परफॉर्मेंस दमदार रहा है. स्टार्क के बाद पैट कमिंस सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. उन्हें हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपए में खरीदा.

यह भी पढ़ें : CSK vs RCB: चेन्नई-बैंगलुरु के बीच सीजन का पहला मुकाबला, गेम चेंजर साबित हो सकते हैं ये तीन प्लेयर्स


Related News